Home » Pi Cryptocurrency Value Prediction – पाई नेटवर्क मूल्य भविष्यवाणी 2021-2028।
Pi Cryptocurrency Value Prediction

Pi Cryptocurrency Value Prediction – पाई नेटवर्क मूल्य भविष्यवाणी 2021-2028।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – पाई नेटवर्क क्या है?

पाई नेटवर्क एक क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रोजेक्ट है जिसका लक्ष्य क्रिप्टो माइनिंग को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाना है। बिटकॉइन जैसी पहली पीढ़ी की डिजिटल मुद्राओं के केंद्रीकरण ने उन्हें रोजमर्रा के उपयोगकर्ताओं के लिए दुर्गम बना दिया है। इस प्रकार, एक बिटकॉइन माइनर के विपरीत, एक पाई माइनर बेहतर पहुंच का लाभ उठाएगा।

पाई नेटवर्क को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्नातकों द्वारा विकसित किया गया था, और यह उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल ऐप से सिक्कों को माइन करने की अनुमति देता है। खनन के दौरान एक वितरित रिकॉर्ड पर लेनदेन को मान्य किया जाता है। पाई ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा संचालित है।

परियोजना का पहला चरण 2019 में 14 मार्च को पाई दिवस और एक मुफ्त पाई खनन फोन ऐप पर शुरू किया गया था। जून 2019 तक, Pi नेटवर्क प्लेटफॉर्म को 100,000 से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता प्राप्त हो गए थे। परियोजना अगस्त 2019 में अधिक लोकप्रिय थी, जैसा कि निम्नलिखित चार्ट में दिखाया गया है:

परियोजना के चरण 2 को एक साल बाद लॉन्च किया गया था, और पाई नेटवर्क प्लेटफॉर्म को 3.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्राप्त हुए। पाई ऐप ने मई 2020 में पाई नेटवर्क पर विज्ञापन चलाना शुरू किया और इन विज्ञापनों ने पाई नेटवर्क परियोजना के वित्तपोषण के लिए धन उपलब्ध कराया। मार्च 2021 में, फरवरी में 12 मिलियन का आंकड़ा पार करने के बाद Pi नेटवर्क ने 14 मिलियन उपयोगकर्ता प्राप्त किए थे।

पाई नेटवर्क प्लेटफॉर्म एक बुनियादी ढांचा प्रदान करता है जिस पर पाई कॉइन चलता है। बिटकॉइन जैसे अन्य क्रिप्टो की तरह ही, इसकी कमी को दूर करने की आवश्यकता है। इसलिए यह एक नियमित “आधा” प्रक्रिया से गुजरता है। एक मील का पत्थर तक पहुँचने के बाद नए लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक खनिक को मिलने वाले सिक्कों की संख्या आधी हो जाती है।

Pi ब्लॉकचैन के 100,000 उपयोगकर्ता प्राप्त करने के बाद, Pi सिक्कों का खनन 1.6 प्रति घंटे से आधा कर दिया गया था। इसके उपयोगकर्ता आधार के 1 मिलियन तक पहुंचने के बाद इसे फिर से 0.4 तक आधा कर दिया गया था, और 10 मिलियन तक पहुंचने के बाद फिर से 0.2 कर दिया गया था। 1 अरब उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के बाद इस प्रवृत्ति के 0 तक पहुंचने की उम्मीद है।

पाई क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन के दौरान, पाई नोड लेन-देन को मान्य करने और अन्य पाई नोड्स के साथ आम सहमति तक पहुंचने के लिए तारकीय सहमति प्रोटोकॉल (एससीपी) पर आधारित एक आम सहमति एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है। कुछ पीआई उपयोगकर्ता इसे क्रिप्टो में जमीन से भाग लेने और भविष्य में मुनाफा कमाने के तरीके के रूप में देखते हैं।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – क्या आप Pi क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं?

यदि आप Pi क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने और इसे अपने पाई वॉलेट में संग्रहीत करने की सोच रहे थे, तो यह ध्यान देने योग्य है कि यह संभव नहीं है। जिन डेवलपर्स ने पाई क्रिप्टोक्यूरेंसी का खनन किया है, उन्हें केवल चरण 3 के दौरान अपने पाई क्रिप्टो को एक्सचेंज या वापस लेने का अवसर मिलेगा, जब पीआई नेटवर्क सिक्का पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचैन में स्थानांतरित हो जाएगा। परीक्षण चरण के दौरान पीआई सिक्के हस्तांतरण लेनदेन का समर्थन नहीं कर सकते हैं। यह नकली खातों को कई पाई सिक्के प्राप्त करने से रोकने में मदद करेगा।

जब ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल पूरी तरह से तैनात हो जाता है, तो पाई नेटवर्क पाई टेस्टनेट से मेननेट पर चले जाने पर पाई नेटवर्क वॉलेट बैलेंस को सम्मानित किया जाएगा। इस प्रकार, किसी भी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म या क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों पर व्यापार के लिए पीआई सिक्के उपलब्ध नहीं हैं।

चरण 3 के लॉन्च के बाद, पीआई मुद्रा धारक अपनी सार्वजनिक और निजी वॉलेट कुंजियों का पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करेंगे और पीआई बाजार पर उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए पीआई सिक्कों का उपयोग करेंगे और इसे फिएट मुद्रा के लिए एक्सचेंज करेंगे। चाबियों के बिना, पाई क्रिप्टोक्यूरेंसी धारक अपने पास मौजूद धन को स्थानांतरित या खर्च नहीं कर सकते हैं।

पाई कॉइन फोन ऐप एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के बराबर है, और यह आम तौर पर उपयोगकर्ता के फेसबुक अकाउंट या फोन नंबर से जुड़ा होता है। बिटकॉइन जैसे अन्य सार्वजनिक ब्लॉकचेन की तरह, पीआई नेटवर्क बाहरी वॉलेट को पीआई सिक्के रखने और ब्लॉकचेन में जमा करके लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि, डेवलपर्स ने अभी तक स्रोत कोड जारी नहीं किया है।

Pi डेवलपर्स ने दिसंबर 2020 में Pi ब्रेनस्टॉर्मिंग मोबाइल ऐप भी पेश किया, ताकि उपयोगकर्ता प्रोजेक्ट में शामिल हो सकें, ऐप आइडिया प्रस्तावित कर सकें और अन्य उपयोगकर्ताओं को शामिल कर सकें।

कई पीआई उपयोगकर्ता पीआई सिक्का जमा कर रहे हैं, यह अनुमान लगाते हुए कि चरण 3 के लॉन्च के बाद पीआई सिक्का का मूल्य बढ़ेगा। जब पीआई मुद्रा मूल्य बढ़ता है, तो यह खनिकों के लिए अच्छी खबर लाएगा।

हालांकि पीआई सिक्कों की खनन दर को आधा कर दिया गया है, उपयोगकर्ता अन्य पीआई नेटवर्क खनिकों से जुड़ सकते हैं। एक नए उपयोगकर्ता के लिए Pi नेटवर्क में शामिल होने के लिए, उसके पास किसी अन्य Pi नेटवर्क उपयोगकर्ता का आमंत्रण कोड होना चाहिए।

कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रेमियों ने पहले से ही पाई सिक्का मूल्य की भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया है। इस लेख के अगले भाग में, हम चर्चा करेंगे कि जब व्यापार शुरू होता है तो पीआई सिक्का मूल्य कैसे बदलेगा।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – नेटवर्क पाई मूल्य भविष्यवाणी (2021-2028)

पाई की कीमत का अनुमान उसी तरह लगाया जा सकता है जैसे बिटकॉइन की कीमत की भविष्यवाणी।

नेटवर्क की प्रतिक्रिया खराब नहीं रही है। निम्नलिखित चार्ट ने 2020 में प्रतिक्रिया दिखाई:

लॉन्च की जा रही अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, Pi सिक्के का मूल्य अमेरिकी डॉलर के मुकाबले निम्न स्तर पर शुरू होने और अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और प्राप्त करने के साथ बढ़ने की संभावना है।

लेकिन कुछ प्लेटफार्मों ने नेटवर्क मूल्य पूर्वानुमान के बारे में क्या कहा है?

आइए जानते हैं कुछ जवाब।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – WalletInvestor PI नेटवर्क मूल्य।

WalletInvestor ने 2021 और उसके बाद के लिए Pi मूल्य भविष्यवाणी की। उन्होंने भविष्यवाणी की कि पीआई टोकन मूल्य मूल्य 2021 में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले औसतन $ 0.007 की कीमत से गिर जाएगा और एक वर्ष में 0.000001 अमरीकी डालर तक पहुंच जाएगा।

हालांकि, लंबे समय में, वॉलेट इन्वेस्टर को लगता है कि PIcoin दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा और इसकी pi नेटवर्क मूल्य भविष्यवाणियों ने इसे क्रिप्टोक्यूरेंसी तस्वीर से बाहर कर दिया है।

अन्य पूर्वानुमानों में, Digitalcoinprice.com ने अज्ञात कारणों से 19 मार्च को अपनी वेबसाइट से मूल्य पूर्वानुमान की जानकारी हटा दी।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – पाई कॉइन पर अंतिम फैसला।

पाई नेटवर्क एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट नेटवर्क है जो क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग के लिए सार्वजनिक पहुंच प्रदान करता है।

बिटकॉइन माइनिंग के विपरीत, पाई नेटवर्क क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रोजेक्ट का उद्देश्य क्रिप्टो माइनिंग को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ रखना है। यह बिटकॉइन डिजिटल सिक्के जैसे पहली पीढ़ी के सिक्कों के केंद्रीकरण द्वारा शुरू की गई दुर्गमता की समस्या को हल करेगा।

पाई नेटवर्क अपने उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल ऐप से सिक्के निकालने और लेनदेन करने की अनुमति देता है। पीआई नेटवर्क ऐप का उपयोग करके खनन के दौरान वितरित रिकॉर्ड पर लेनदेन को मान्य किया जाता है।

पाई को कमी से बचाने के लिए नियमित रूप से “आधा” किया जाता है। एक मील का पत्थर तक पहुँचने के बाद नए लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक खनिक को मिलने वाले सिक्कों की संख्या आधी हो जाती है।

Pi Cryptocurrency Value Prediction – पूछे जाने वाले प्रश्न।

Pi क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में कब प्रवेश करेगी ?

पाई क्रिप्टोक्यूरेंसी पाई नेटवर्क विकास के चरण 3 के दौरान लॉन्च होगी। रिलीज की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। फिर भी, यह निर्धारित किया जाएगा कि परीक्षण चरण कैसे आगे बढ़ता है और क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार एक्सचेंजों पर डिजिटल मुद्रा की सूची।

पाई का अपेक्षित मूल्य क्या है ?

वर्तमान में, पाई का कोई मूल्य नहीं है, और इसे किसी भी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। हालाँकि लॉन्च से पहले इसके मूल्य का अनुमान लगाना कठिन है, Pi नेटवर्क मूल्य भविष्यवाणी से पता चलता है कि Pi नेटवर्क का मूल्य अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग 0.01 से शुरू होगा। यदि यह पाई मूल्य भविष्यवाणी पारित हो जाती है, तो यह खनिकों के लिए बहुत अच्छी खबर होगी।

क्या Pi क्रिप्टो एक अच्छा निवेश है ?

वर्तमान में, आप Pi क्रिप्टोक्यूरेंसी का व्यापार नहीं कर सकते। यदि आपको लगता है कि पाई नेटवर्क प्रोजेक्ट सुलभ क्रिप्टो लॉन्च करेगा जो प्रत्येक दिन उपयोगकर्ताओं को कीमत नहीं देता है, तो आप पीआई खनन शुरू कर सकते हैं। आप इसे किसी एक्सचेंज में खरीदने का इंतजार भी कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *