Home » Litecoin News Hindi | Litecoin में निवेश करना (LTC) – सब कुछ जो आपको जानना चाहिए।
lite-coin-news-today

Litecoin News Hindi | Litecoin में निवेश करना (LTC) – सब कुछ जो आपको जानना चाहिए।

लंबे समय तक क्रिप्टो स्पेस में उद्यम करना असंभव होगा, जो अंततः अस्तित्व में सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित सिक्कों में से एक है – लिटॉइन (एलटीसी)। लिटकोइन बिटकॉइन के समान एक open-sоurсe рееr-tо-рееr डिजिटल कैश सिस्टम है। महत्वपूर्ण रूप से, Litecoin को दुनिया की पहली सक्सेसफुल क्रिप्टोकरेंसी, Bitcoin की कुछ कमियों को सुधारने के लिए विकसित किया गया था। इस सीमा तक, बिटकॉइन के क्षेत्र में लिटकोइन को बिटकॉइन के सोने का ‘चांदी’ भी कहा गया है।

Litecoin (LTC) क्या है?

लिटकोइन बाजार में प्रवेश करने वाली शुरुआती क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी। नतीजतन, यह बाजार पूंजीकरण के आधार पर इस क्षेत्र के सबसे बड़े सिक्कों में से एक है। यह बेहद लोकप्रिय सिक्का लगभग हर क्रिप्टो एक्सचेंज पर पाया जा सकता है। इसके अलावा, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। जैसा कि वे उभर कर आते हैं, आप सामान, सेवाओं की खरीद, या अन्य क्रिप्टो परियोजनाओं में निवेश करने के लिए लिटॉइन का उपयोग कर सकते हैं।

अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी की तरह, लिटकोइन विकेंद्रीकृत रहने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करता है। विकेंद्रीकृत मुद्राएं पारंपरिक रूप से कई मुद्राओं से भिन्न होती हैं। मुख्य रूप से, वे एक केंद्रीय प्राधिकरण जैसे सरकार से जारी नहीं किए जाते हैं। इसके बजाय, Litecoins का निर्माण एक сrурtоgrарhіс рrоtосоl के माध्यम से किया जाता है। आधिकारिक तौर पर, Litecoin को MIT / X11 lісеnѕе Lit के तहत जारी किया गया है।

Litecoin (LTC) कैसे काम करता है?

लिटकोइन बिटकॉइन के समान तरीके से कार्य करता है। वास्तव में, यह ऑनलाइन भुगतान प्रणाली सीधे Satoshi Nakamoto और बिटकॉइन प्रोटोकॉल की उनकी रिहाई से प्रेरित थी। बहुत से लोग यह जानकर हैरान हैं कि लिटकोइन बाजार में सबसे पहले बिटकॉइन कांटे में से एक था। इस प्रकार, यह क्रिप्टोक्यूरेंसी तकनीकी रूप से लगभग महत्वपूर्ण है, कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के साथ।

LTC के डेवलपर, चार्ली ली ने बिटकॉइन से कोर कोड उधार लेकर अपनी Litecoin परियोजना शुरू की। फिर उन्होंने प्रोटोकॉल में कई महत्वपूर्ण संशोधन किए। उन्होंने जो मुख्य अपग्रेड पेश किया था, वह ब्लॉक अनुमोदन के समय को 10 मिनट से घटाकर 2.5 मिनट करने का था। बिटकॉइन की तरह ही, इन ब्लॉकों में लेनदेन की अगली बैच को मंजूरी का इंतजार है।

Block Time Reduction

ब्लॉक समय की कमी ने लिटकोइन को अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक मापनीयता प्रदान की। उल्लेखनीय रूप से, LTC अब प्रति सेकंड (tps) लेनदेन के मामले में बिटकॉइन से 4 गुना तेज है। ली ने LTC के भीतर लेन-देन शुल्क मॉडल को भी समायोजित किया ताकि यह आम जनता को अधिक आकर्षित करे। विशेष रूप से, लिटकोइन की फीस संरचना बिटकॉइन के आकार का 1/50 वां है।

यह शुल्क संरचना मंच के मुख्य ड्रॉ में से एक है। आश्चर्यजनक रूप से, लेन-देन की प्रक्रिया के लिए केवल LTC का 1/1000 खर्च होता है। यह न्यूनतम शुल्क आपके लेनदेन के आकार के आधार पर भी नहीं बदलता है। आप इसके आकार की परवाह किए बिना समान राशि का भुगतान करते हैं। यह रणनीति मौजूदा बाजार के नेताओं के लिए एक बड़ा उन्नयन प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, पेपाल अपने नेटवर्क के भीतर किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए 3% शुल्क लेता है।

 

lite-coin-news-today

LTC Total Supply

लिटकोइन के मुख्य ड्रॉ में से एक, और क्रिप्टोकरेंसी, सामान्य रूप से, उनकी परिमित आपूर्ति है। फिएट करेंसी के विपरीत, जो सरकारें मुद्रित कर सकती हैं, नेटवर्क में लेन-देन केवल ब्लॉक अंतरालों के अनुमोदन के बाद सेट अंतराल पर उत्पन्न होते हैं। कुल मिलाकर, अब तक केवल 84 मिलियन लिटीक का उत्पादन किया जाएगा। दिलचस्प है, यह राशि डेवलपर्स की ओर से सरल गणनाओं का परिणाम थी।

मूल रूप से, डेवलपर्स ने फैसला किया कि चूंकि लिटकोइन बिटकॉइन की गति 4x पर लेनदेन करता है, इसलिए 4x टोकन के साथ नेटवर्क प्रदान करना बुद्धिमान होगा। गंभीर रूप से, सिक्कों की इस निश्चित राशि का अर्थ यह भी है कि समय बढ़ने के साथ मुद्रास्फीति मुद्रा के समग्र मूल्य को प्रभावित नहीं करेगी। जितना अधिक समय गुजरता है, उतना अधिक मूल्य जो प्रत्येक लिटीकॉइन को धारण करना चाहिए। आज तक, बाजार में पहले से ही 65,177,458 से अधिक Litecoins हैं।

बहुत से व्यापारी लिटइन को बाजार के भीतर अधिक टिकाऊ विकल्प के रूप में देखते हैं। उनके विचार बिना कारण के नहीं हैं। एक के लिए, LTC अक्सर अपने बड़े भाई Bitcoin की तुलना में कम अस्थिरता का अनुभव करता है। साथ ही, इस परियोजना के पीछे की विकास टीम बिटकॉइन की विकास टीम की तुलना में थोड़ी अधिक लाभप्रद है। विशेष रूप से, LTC डेवलपर्स ने प्रतियोगिता समय और फिर से आगे तकनीकी बने रहने की अपनी इच्छा को साबित कर दिया है। प्लेटफॉर्म सबसे पहले सेग्मेंटेड विटनेस अपडेट को जोड़ने के लिए था।

इसके अतिरिक्त, Litecoin ने BTC से महीनों पहले लाइटनिंग नेटवर्क लेनदेन का प्रसंस्करण शुरू किया। 2017 के मई में, बिटकॉइन करने में सक्षम होने से महीनों पहले एलटीसी ने अलग-अलग गवाह प्रोटोकॉल को अपनाया था। उसी वर्ष, परियोजना के पीछे विकास टीम ने ज़्यूरिख, जर्मनी से सैन फ्रांसिस्को तक अपना पहला लाइटनिंग नेटवर्क लेनदेन भी किया।

About Litecoin Today

आज, Litecoin दुनिया की शीर्ष दस क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। टोकन वर्तमान में CoinMarketCap के माध्यम से $ 3,736,382,516 (335,419 BTC) के कुल मूल्य के साथ $ 57.33 के बाजार मूल्य को सूचीबद्ध करता है। यह प्रभावशाली है कि LTC पिछले 5 वर्षों में एक प्रमुख खिलाड़ी बना रहा, यहां तक ​​कि क्रिप्टो स्पेस की समग्र क्षमताओं में भी बदलाव होने लगा। उम्मीद है, लिटकोइन आने वाले वर्षों के लिए बिटकॉइन के सोने के लिए चांदी खेलने का प्रमुख स्थान जारी रखेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *